पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार की अधिकारिक वेबसाइट पर आपका स्‍वागत है ।

पर्यटन मंत्रालय राष्‍ट्रीय नीतियां और कार्यक्रम तैयार करने तथा देश में पर्यटन के विकास और संवर्धन के लिए केन्‍द्रीय सरकार की विभिन्‍न एजेंसियों, राज्‍य सरकारों एवं निजी क्षेत्र की गतिविधियों का समन्‍वय करने हेतु नोडल एजेंसी है। मंत्रालय का नेतृत्‍व केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री करते हैं और राज्‍य मंत्री उनका सहयोग करते हैं ।

मंत्रालय के प्रशासनिक प्रमुख सचिव (पर्यटन) हैं । सचिव (पर्यटन) महानिदेशक (पर्यटन) के रूप में भी काम करते हैं । महानिदेशक (पर्यटन) का कार्यालय (जो अब सचिव (पर्यटन) के कार्यालय में मिला दिया गया है) विभिन्‍न नीतियों और कार्यक्रमों के कार्यान्‍वयन के लिए कार्यपालक दिशानिर्देश प्रदान करता है ।

और अधिक पढ़ें

पर्यटन मंत्रालय एक स्‍कीम चला रहा है जिसके अंतर्गत यात्रा एजेंटों एवं टूर ऑपरेटरों सहित सर्वश्रेष्‍ठ एडवेंचर टूर ऑपरेटर, सर्वश्रेष्‍ठ घरेलू टूर ऑपरेटर, सर्वाधिक अभिनव टूर ऑपरेटर, श्रेष्‍ठ माइस टूर ऑपरेटर, पर्यटक परिवहन प्रचालक, विभिन्‍न श्रेणियों में सर्वश्रेष्‍ठ होटल, प्रकाशन में उत्‍कृष्‍ट निष्‍पादक इत्‍यादि को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार दिए जाते हैं । भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंध संस्‍थान और होटल प्रबंध संस्‍थानों के योग्‍य विद्यार्थियों को भी पुरस्‍कार दिए जाते हैं ।

view archive

शीर्षक : छत्‍तीसगढ़ और झारखण्‍ड के लिए अंतिम आरएफपी

आरम्‍भ होने की तारीख : 28.07.2012

अंतिम तारीख : 24.08.2012

सम्‍पर्क अधिकारी : उप निदेशक (एमआर)

view archive

विकसित और मेजबानी राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) द्वारा , नवीनीकृत पर पिछले 20-02-11

आगंतुक संख्या. : 10235

पर्यटन मंत्रालय द्वारा इस वेबसाइट की सामग्री का प्रकाशन प्रबंधन तथा रख-रखाव किया जाता है । इस वेबसाइट के संबंध में किसी भी जानकारी के लिए
कृपया वेब सूचना प्रबंधक श्री  देवन्द्र सिंह, आर्थिक सलाहकार से सम्पजर्क करें । ई-मेल: webmaster-tour@nic.in

Valid XHTML 1.0 Strict Valid CSS!

Admin Login